ऊपर
चेन्नई बारिश से बीच में रुका मैच: दक्षिण अफ्रीका ने बनाए 177 रन
जुल॰ 8, 2024
के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

मैच पर बारिश का असर

7 जुलाई 2024 को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारतीय महिला क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम के बीच खेले जा रहे दूसरे T20I मुकाबले को बारिश के कारण बीच में ही रोकना पड़ा। इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 177 रन बनाए थे और भारतीय टीम को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य मिला था।

भारतीय टीम में बदलाव

हर्मनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय टीम ने इस मुकाबले के लिए कई महत्वपूर्ण बदलाव किए। उन्होंने जीत के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया क्योंकि मौसमी परिस्थितियाँ गेंदबाजों के लिए अनुकूल थीं। टीम में शशि चेत्री, रेयंका पाट, एस सना और अरुंधति रेड्डी को शामिल किया गया। खास बात यह रही कि विकेटकीपर ऋचा घोष ने पिछले मैच में चोट के कारण इस मुकाबले से हटने का फैसला किया, जिसके बाद 21 वर्षीय विकेटकीपर उमात्रय ने अपना पदार्पण किया।

दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी

दक्षिण अफ्रीका ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया और ब्रिट्स को खेलने के लिए फिट घोषित किया गया। टीम ने तेज शुरुआत की और भारत के गेंदबाजों को संभलने का मौका नहीं दिया। उन्होंने निर्धारित ओवरों में 177 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। भारतीय गेंदबाजों ने अपनी पूरी कोशिश की लेकिन विकेट हासिल करने में कामयाब नहीं हो पाए।

चेन्नई का मौसम

चेन्नई में खेले जा रहे इस मुकाबले के दौरान मौसम का मिजाज कुछ ऐसा था कि बारिश ने मैच को बीच में ही रोकने पर मजबूर कर दिया। एमए चिदंबरम स्टेडियम का पिच भी इस बार बैटिंग के लिए सही माना जा रहा था, जिससे बल्लेबाजों को मदद मिलने की उम्मीद थी। लेकिन प्रकृति के आगे किसी की नहीं चलती और जोरदार बारिश ने दोनों टीमों और दर्शकों के मंसूबों पर पानी फेर दिया।

खिलाड़ियों की प्राथमिकताएँ और रणनीतियाँ

खिलाड़ियों की प्राथमिकताएँ और रणनीतियाँ

भारतीय कप्तान हर्मनप्रीत कौर ने खेल से पूर्व बताया था कि पहले गेंदबाजी करने का उनका फैसला परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए किया गया है। उन्हें लगता था कि गीली पिच पर गेंदबाजी करना आसान होगा और इसके जरिए दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को शुरुआती झटके दिए जा सकते हैं। लेकिन उनकी योजना पूरी तरह सफल नहीं हो पाई क्योंकि दक्षिण अफ्रीका ने बेहतर तैयारी और खेल का परिचय दिया।

इस मुकाबले के बाद खिलाड़ियों में निराशा तो थी लेकिन सभी ने इस तथ्य को स्वीकारा कि खेल में मौसम एक अहम भूमिका अदा करता है। क्रिकेट में अनिश्चितताओं का खेल है और कुछ भी पूर्व निर्धारित नहीं होता।

आगे की राह

अब सबकी नजरें अगले मुकाबले पर टिकी हुई हैं। दोनों टीमें अपनी-अपनी तैयारी में जुट गई हैं। भारतीय टीम को अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में सुधार करना होगा। वहीं दक्षिण अफ्रीका को अपनी किस्मत पर थोड़ा गर्व होगा कि उन्होंने एक विशाल स्कोर बनाया और फिर भी मैच आधे में ही रोकना पड़ा।

अगले मैच में भारतीय टीम को मजबूती से वापसी करनी होगी। दर्शकों में उम्मीद है कि अपनी घरेलू पिच पर भारतीय महिलाएं शानदार प्रदर्शन करेंगी और इस श्रृंखला में वापसी करेंगी।

इस तरह के रोमांचक मुकाबले क्रिकेट के प्रति प्रेम को और भी बढ़ाते हैं और दर्शकों को मैदान पर वापस ले आते हैं। चाहे जीत हो या हार, खेल में संघर्ष और खेलभावना बनी रहे तो वो असली जीत होती है। इस मुकाबले के बाद सभी क्रिकेट प्रेमियों को अगले मैच का बेसब्री से इंतजार है।

मधुर गावडे

लेखक :मधुर गावडे

मैं पत्रकार हूं और मैं मुख्यतः दैनिक समाचारों का लेखन करता हूं। अपने पाठकों के लिए सबसे ताज़ा और प्रासंगिक खबरें प्रदान करना मेरा मुख्य उद्देश्य है। मैं राष्ट्रीय घटनाओं, राजनीतिक विकासों और सामाजिक मुद्दों पर विशेष रूप से ध्यान देता हूं।

एक टिप्पणी लिखें

नवीनतम पोस्ट
3जुल॰

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

22मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

16मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

27मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

28जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

हमारे बारे में

समाचार प्रारंभ एक डिजिटल मंच है जो भारतीय समाचारों पर केन्द्रित है। इस प्लेटफॉर्म पर दैनिक आधार पर ताजा खबरें, राष्ट्रीय आयोजन, और विश्लेषणात्मक समीक्षाएँ प्रदान की जाती हैं। हमारे संवाददाता भारत के कोने-कोने से सच्ची और निष्पक्ष खबरें लाते हैं। समाचार प्रारंभ आपको राजनीति, आर्थिक घटनाएँ, खेल और मनोरंजन से जुड़ी हुई नवीनतम जानकारी प्रदान करता है। हम तत्काल और सटीक जानकारी के लिए समर्पित हैं, ताकि आपको हमेशा अपडेट रखा जा सके।