ऊपर
तमिलनाडु में लोन एजेंट ने किस्त न देने पर व्यक्ति पर किया हमला, सीसीटीवी में कैद हुई वारदात
मई 16, 2024
के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

तमिलनाडु के सेलईयुर में रहने वाले 43 वर्षीय आनंदन पर कथित तौर पर चोलामंडलम फाइनेंस के लोन एजेंट ने लोन की किस्त न देने पर हमला कर दिया। यह घटना सोमवार को हुई जब लोन एजेंट आनंदन के घर पहुंचा और तुरंत लोन की किस्त जमा करने की मांग की। उसने धमकी दी कि अगर किस्त नहीं दी गई तो लोन से खरीदी गई वाहन को जब्त कर लिया जाएगा।

जब आनंदन ने पूछा कि किस्त न देने पर क्या होगा तो लोन एजेंट ने अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया। स्थिति उस वक्त और भी बिगड़ गई जब आनंदन घर लौटा और लोन एजेंट वहां पहले से ही मौजूद था। उसने अपने की-चेन से आनंदन के चेहरे पर वार करना शुरू कर दिया जिससे उसे चोटें आईं।

सीसीटीवी फुटेज में साफ दिख रहा है कि लोन एजेंट लगातार आनंदन के चेहरे और सिर पर वार कर रहा है। यह सिलसिला तब तक चलता रहा जब तक दो महिलाएं बीच-बचाव के लिए नहीं आईं। इस घटना के विरोध में तमिलनाडु कंस्ट्रक्शन वर्क ओनर्स एसोसिएशन ने चोलामंडलम कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया।

एसोसिएशन ने आरोप लगाया कि चोलामंडलम के लोन एजेंट अक्सर लोन लेने वालों के साथ बदसलूकी करते हैं और उनके साथ मारपीट भी करते हैं। उन्होंने मांग की कि पुलिस इस मामले में हस्तक्षेप करे और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे।

घटना के बाद चोलामंडलम फाइनेंस ने बयान जारी कर कहा कि वे इस मामले की जांच करेंगे और दोषी पाए जाने पर संबंधित कर्मचारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा कि कंपनी अपने ग्राहकों के साथ सम्मानजनक व्यवहार करने में विश्वास रखती है।

पुलिस ने मामला दर्ज किया

सेलईयुर पुलिस ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर ली है। पुलिस के मुताबिक, उन्होंने सीसीटीवी फुटेज की जांच शुरू कर दी है और आरोपी लोन एजेंट की तलाश की जा रही है।

पुलिस ने बताया कि फिलहाल मामला दर्ज कर लिया गया है और आगे की जांच जारी है। उन्होंने आश्वासन दिया कि जल्द ही आरोपी को गिरफ्तार कर लिया जाएगा और उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

तमिलनाडु में लोन वसूली का आतंक

तमिलनाडु में लोन वसूली का आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले कुछ वर्षों में ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं जहां लोन एजेंटों ने लोन लेने वालों के साथ मारपीट की है और उनके घरों में घुसकर तोड़फोड़ की है।

इससे पहले भी कई बार लोन एजेंटों द्वारा अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने और धमकी देने की घटनाएं सामने आई हैं। हालांकि, अधिकतर मामलों में पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की है।

कई बार लोन एजेंटों द्वारा लोन लेने वालों को उनकी क्षमता से अधिक लोन देने के मामले भी सामने आए हैं। ऐसे में लोन लेने वाले किस्त नहीं चुका पाते और फिर लोन एजेंट उनके पीछे पड़ जाते हैं।

क्या कहते हैं जानकार

वित्तीय मामलों के जानकारों का कहना है कि लोन देने वाली कंपनियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके एजेंट लोन लेने वालों के साथ सम्मानजनक व्यवहार करें। उन्हें अपने एजेंटों को प्रशिक्षित करना चाहिए ताकि वे किसी भी परिस्थिति में हिंसा का सहारा न लें।

साथ ही, लोन लेने वालों को भी यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपनी क्षमता के अनुसार ही लोन लें। अगर किसी कारण से किस्त देने में समस्या हो रही हो तो उन्हें तुरंत संबंधित कंपनी को सूचित करना चाहिए।

जानकारों का यह भी कहना है कि सरकार को इस मामले में हस्तक्षेप करना चाहिए और ऐसे नियम बनाने चाहिए जो लोन लेने वालों के हितों की रक्षा करें। साथ ही, लोन एजेंटों द्वारा की जाने वाली हिंसा पर भी लगाम लगाई जानी चाहिए।

निष्कर्ष

लोन वसूली के नाम पर होने वाली हिंसा किसी भी सभ्य समाज के लिए शर्मनाक है। ऐसी घटनाओं से न सिर्फ लोन लेने वालों का मनोबल टूटता है बल्कि समाज में भी एक गलत संदेश जाता है।

जरूरत इस बात की है कि लोन देने वाली कंपनियां और लोन लेने वाले दोनों ही जिम्मेदारी से काम करें। साथ ही, सरकार और कानून व्यवस्था को भी सख्ती से इस समस्या से निपटने की जरूरत है। तभी हम एक स्वस्थ और हिंसा मुक्त समाज का निर्माण कर पाएंगे।

मधुर गावडे

लेखक :मधुर गावडे

मैं पत्रकार हूं और मैं मुख्यतः दैनिक समाचारों का लेखन करता हूं। अपने पाठकों के लिए सबसे ताज़ा और प्रासंगिक खबरें प्रदान करना मेरा मुख्य उद्देश्य है। मैं राष्ट्रीय घटनाओं, राजनीतिक विकासों और सामाजिक मुद्दों पर विशेष रूप से ध्यान देता हूं।

एक टिप्पणी लिखें

नवीनतम पोस्ट
25मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

15जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

30मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

24मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

5जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

हमारे बारे में

समाचार प्रारंभ एक डिजिटल मंच है जो भारतीय समाचारों पर केन्द्रित है। इस प्लेटफॉर्म पर दैनिक आधार पर ताजा खबरें, राष्ट्रीय आयोजन, और विश्लेषणात्मक समीक्षाएँ प्रदान की जाती हैं। हमारे संवाददाता भारत के कोने-कोने से सच्ची और निष्पक्ष खबरें लाते हैं। समाचार प्रारंभ आपको राजनीति, आर्थिक घटनाएँ, खेल और मनोरंजन से जुड़ी हुई नवीनतम जानकारी प्रदान करता है। हम तत्काल और सटीक जानकारी के लिए समर्पित हैं, ताकि आपको हमेशा अपडेट रखा जा सके।