ऊपर
प्रियंका गांधी की वायनाड उम्मीदवारी पर शहज़ाद पूनावाला ने कसा तंज, कांग्रेस पर परिवारवाद का आरोप
जून 18, 2024
के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

कांग्रेस पर परिवारवाद के आरोप

बीजेपी नेता शहज़ाद पूनावाला ने कांग्रेस पार्टी पर एकबार फिर से परिवारवाद के आरोप लगाए हैं। यह घटना तब की है जब कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट पर अपना कब्ज़ा बरकरार रखा और अपने बहन प्रियंका गांधी को केरल के वायनाड सीट से उपचुनाव में खड़ा किया। पूनावाला ने कांग्रेस पार्टी के इस निर्णय को 'फैमिली बिजनेस' करार देते हुए तीखा आक्रमण किया।

पूनावाला ने कहा कि राहुल गांधी की माँ सोनिया गांधी पहले से ही राज्यसभा में सांसद हैं, वहीं राहुल और प्रियंका अब लोकसभा में अलग-अलग सीटों से चुने जाएंगे। उनका दावा है कि राहुल गांधी को समाजवादी पार्टी का समर्थन चाहिए और वह उपचुनाव में अपनी दूसरी जीत को खतरे में डालना नहीं चाहते। पूनावाला ने यह भी आरोप लगाया कि राहुल गांधी ने चुनाव के बाद वायनाड के लोगों को धोखा दिया और राज्य से बाहर चले गए।

राहुल गांधी की सफ़ाई

राहुल गांधी ने इस पर सफ़ाई देते हुए कहा कि उनके पास रायबरेली और वायनाड दोनों सीटों से इमोशनल कनेक्शन हैं और उन्होंने वायनाड के लोगों से किए गए वादों को पूरा करने का वचन दिया। उन्होंने कहा कि वह नियमित रूप से वायनाड जाएंगे और वहाँ की समस्याओं को हल करने की कोशिश करेंगे।

प्रियंका गांधी की तैयारियां

प्रियंका गांधी की तैयारियां

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने घोषणा की कि प्रियंका गांधी वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगी, साथ ही यह भी बताया कि राहुल गांधी को अपने दोनों सीटों में से एक सीट छोड़नी होगी। प्रियंका गांधी ने अपनी पहली चुनावी लड़ाई को लेकर काफी उत्साहींता दिखाई और कड़ी मेहनत करने का वादा किया। उन्होंने जनता का विश्वास जीतने और उनके सुख-दुख में भागीदार बनने की बात कही।

प्रियंका गांधी ने अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करते हुए लोगों से मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों पर खुलकर चर्चा की। उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं, शिक्षा, और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर विशेष ध्यान देने का वादा किया। वायनाड के लोगों ने भी प्रियंका गांधी का गर्मजोशी से स्वागत किया और उमंग भरे माहौल में उनका साथ दिया।

पार्टी के भीतर आलोचना और समर्थन

कांग्रेस के इस निर्णय पर पार्टी के अंदर भी मिलीजुली प्रतिक्रिया आई है। कुछ वरिष्ठ नेता इस कदम को परिवारवाद के दायरे में देखकर आलोचना कर रहे हैं, जबकि अन्य ने इसे पार्टी के लिए फायदेमंद बताया है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं का एक बड़ा हिस्सा प्रियंका गांधी के अनुभव और जमीनी स्तर पर काम करने की क्षमता पर भरोसा जताता है। पार्टी के वरिष्ठ नेता मानते हैं कि प्रियंका गांधी का चुनाव लड़ना वायनाड और केरल में कांग्रेस की पकड़ को मजबूत करेगा।

राजनीतिक विश्लेषकों की राय

राजनीतिक विश्लेषकों की राय

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि कांग्रेस इस समय अपने परिवारवाद के टैग से बचने के लिए प्रयासरत है। प्रियंका गांधी की उम्मीदवारी से कांग्रेस को एक नया चेहरा और एक नई दिशा मिलने की संभावना है। वहीं, बीजेपी और अन्य विपक्षी पार्टियों ने इस मुद्दे को जनतंत्र के विरुद्ध बता कर आलोचना की है।

राजनीतिक विश्लेषक भी इस पर अलग-अलग मत रखते हैं। कुछ का यह मानना है कि प्रियंका का चुनाव लड़ना कांग्रेस के लिए एक सकारात्मक संकेत है और इससे पार्टी को मजबूत किया जा सकता है। वहीं, कुछ अन्य विश्लेषक इसे परिवारवाद की नवीनतम कड़ी मानते हैं और कहते हैं कि इससे पार्टी की छवि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

इसके साथ ही इस कदम से कांग्रेस को उत्तर प्रदेश में अपने स्थिति को मजबूत करने का मौका मिल सकता है। प्रियंका गांधी को राजनीति में लाने का उद्देश्य भी यही माना जा रहा है कि वे पार्टी को न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी नई पहचान और मजबूती दिला सकें।

मधुर गावडे

लेखक :मधुर गावडे

मैं पत्रकार हूं और मैं मुख्यतः दैनिक समाचारों का लेखन करता हूं। अपने पाठकों के लिए सबसे ताज़ा और प्रासंगिक खबरें प्रदान करना मेरा मुख्य उद्देश्य है। मैं राष्ट्रीय घटनाओं, राजनीतिक विकासों और सामाजिक मुद्दों पर विशेष रूप से ध्यान देता हूं।

एक टिप्पणी लिखें

नवीनतम पोस्ट
12मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

10जुल॰

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

14मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

23मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

21जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

हमारे बारे में

समाचार प्रारंभ एक डिजिटल मंच है जो भारतीय समाचारों पर केन्द्रित है। इस प्लेटफॉर्म पर दैनिक आधार पर ताजा खबरें, राष्ट्रीय आयोजन, और विश्लेषणात्मक समीक्षाएँ प्रदान की जाती हैं। हमारे संवाददाता भारत के कोने-कोने से सच्ची और निष्पक्ष खबरें लाते हैं। समाचार प्रारंभ आपको राजनीति, आर्थिक घटनाएँ, खेल और मनोरंजन से जुड़ी हुई नवीनतम जानकारी प्रदान करता है। हम तत्काल और सटीक जानकारी के लिए समर्पित हैं, ताकि आपको हमेशा अपडेट रखा जा सके।