ऊपर
रिलायंस जियो ने की मोबाइल टैरिफ में वृद्धि: नई योजनाओं और कीमतों की पूरी सूची
जून 28, 2024
के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

रिलायंस जियो ने की टैरिफ में बढ़ोतरी

रिलायंस जियो ने अपनी ग्राहकों की जेब पर एक और भार डालते हुए अपने सभी प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स की कीमतों में महत्वपूर्ण वृद्धि की घोषणा की है। ये नई दरें 3 जुलाई से लागू हो जाएंगी। सबसे सस्ती योजना, जो पहले 155 रुपये की थी, अब 189 रुपये की हो जाएगी, जो 22% की वृद्धि को दर्शाती है।

इस नवीनतम टैरिफ वृद्धि का असर 14 प्रीपेड अनलिमिटेड योजनाओं, 3 डेटा ऐड-ऑन योजना और 2 पोस्टपेड योजना पर पड़ेगा। नई योजनाओं में उपभोक्ताओं को विभिन्न दीर्घाओं के अनुसार मूल्य समायोजन करने की आवश्यकता होगी, जिन्हें मासिक, द्वि-मासिक, त्रैतीय, वार्षिक, डेटा ऐड-ऑन, और पोस्टपेड विकल्पों में समायोजित किया गया है।

नई योजनाओं के विवरण

जियो की मासिक योजनाओं की नई कीमतें 189 रुपये से शुरू होकर 449 रुपये तक जाती हैं, जबकि द्वि-मासिक योजनाओं की कीमतें 579 रुपये से लेकर 629 रुपये तक हैं। त्रैतीय योजनाएं 479 रुपये से 1199 रुपये तक और वार्षिक योजनाएं 1899 रुपये से 3599 रुपये तक हैं।

असीमित 5G डेटा केवल उन योजनाओं के साथ उपलब्ध होगा जो प्रतिदिन 2GB या उससे अधिक डेटा प्रदान करते हैं। सभी योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभ जैसे कि कॉलिंग और डेटा की मात्रा और गुणवत्ता में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, केवल उनकी कीमतें बढ़ाई गई हैं।

मूल्य सूची:

  • मासिक योजनाएं: 189 रुपये (2 GB/प्रतिदिन), 299 रुपये (1.5 GB/प्रतिदिन), 399 रुपये (1 GB/प्रतिदिन), 449 रुपये (2.5 GB/प्रतिदिन)
  • द्वि-मासिक योजनाएं: 579 रुपये (1.5 GB/प्रतिदिन), 629 रुपये (2 GB/प्रतिदिन)
  • त्रैतीय योजनाएं: 479 रुपये (6 GB), 699 रुपये (1.5 GB/प्रतिदिन), 1199 रुपये (3 GB/प्रतिदिन)
  • वार्षिक योजनाएं: 1899 रुपये (2 GB/प्रतिदिन), 2399 रुपये (2.5 GB/प्रतिदिन), 3599 रुपये (3 GB/प्रतिदिन)

डेटा ऐड-ऑन योजनाओं में: 151 रुपये (1 GB), 296 रुपये (2 GB), 696 रुपये (16 GB)

पोस्टपेड योजनाएं: 299 रुपये (30 GB), 499 रुपये (75 GB)

प्रभाव और प्रतिक्रियाएं

प्रभाव और प्रतिक्रियाएं

ग्राहकों और विशेषज्ञों द्वारा इस निर्णय की प्रतिक्रियाएं मिश्रित रही हैं। कई ग्राहकों ने सोशल मीडिया पर अपनी नाखुशी जाहिर की है, जबकि विशेषज्ञों का मानना है कि बढ़ती लागत और 5G इंफ्रास्ट्रक्चर के विस्तार के चलते यह अनिवार्य हो गया था।

ऐसी स्थिति में जहां टेलीकॉम सेक्टर में भारी प्रतिस्पर्धा है, लागत उपभोक्ताओं तक पहुँचाने का निर्णय कठिन हो सकता है, लेकिन जियो की योजना इसके सेवाओं की गुणवत्ता में कोई समझौता न करने की है।

क्या यह ग्राहकों के विश्वास पर असर डालेगा?

भारत में टेलीकॉम कंपनियों के लिए ग्राहकों को बनाए रखना और उनकी बढ़ती अपेक्षाओं को पूरा करना हमेशा से एक चुनौती रही है। इस टैरिफ वृद्धि के परिणामस्वरूप, कुछ ग्राहक शायद दूसरे ऑपरेटरों की ओर रुख कर सकते हैं।

इसके बावजूद जियो ने दावा किया है कि उनकी सेवाओं की गुणवत्ता और व्यापक पहुँच के कारण वे अपने ग्राहकों का विश्वास बनाए रखने में सफल होंगे। कंपनी ने अपनी प्रौद्योगिकी और नेटवर्क को मजबूत करने के लिए लगातार निवेश करने का संकल्प लिया है।

निष्कर्ष

निष्कर्ष

इस टैरिफ वृद्धि का फैसला एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसे व्यापार और सेवा गुणवत्ता बनाए रखने के आवश्यकताओं के चलते लिया गया है। ग्राहकों को निश्चित रूप से अपनी जेब पर राहत कम महसूस होगी, लेकिन उनकी आशाओं और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कंपनी के निरंतर प्रयासों को नहीं भूला जाना चाहिए।

योजना के फायदे और संशोधनों को ध्यान में रखते हुए, नियमित उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध विकल्पों की विस्तृत जानकारी प्राप्त करना बेहतर रहेगा। इससे वे अपनी आवश्यकताओं और बजट के हिसाब से सही योजना का चयन कर सकेंगे।

मधुर गावडे

लेखक :मधुर गावडे

मैं पत्रकार हूं और मैं मुख्यतः दैनिक समाचारों का लेखन करता हूं। अपने पाठकों के लिए सबसे ताज़ा और प्रासंगिक खबरें प्रदान करना मेरा मुख्य उद्देश्य है। मैं राष्ट्रीय घटनाओं, राजनीतिक विकासों और सामाजिक मुद्दों पर विशेष रूप से ध्यान देता हूं।

एक टिप्पणी लिखें

नवीनतम पोस्ट
6जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

14मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

19मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

4जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

30जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

हमारे बारे में

समाचार प्रारंभ एक डिजिटल मंच है जो भारतीय समाचारों पर केन्द्रित है। इस प्लेटफॉर्म पर दैनिक आधार पर ताजा खबरें, राष्ट्रीय आयोजन, और विश्लेषणात्मक समीक्षाएँ प्रदान की जाती हैं। हमारे संवाददाता भारत के कोने-कोने से सच्ची और निष्पक्ष खबरें लाते हैं। समाचार प्रारंभ आपको राजनीति, आर्थिक घटनाएँ, खेल और मनोरंजन से जुड़ी हुई नवीनतम जानकारी प्रदान करता है। हम तत्काल और सटीक जानकारी के लिए समर्पित हैं, ताकि आपको हमेशा अपडेट रखा जा सके।