ऊपर
टेक्सास में इस रात 'स्ट्रॉबेरी मून' के साथ गर्मी का संक्रांति: जानिए कैसे और कब देखें
जून 21, 2024
के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

टेक्सास में स्ट्रॉबेरी मून का जादू

शुक्रवार, 21 जून का दिन एक विशेष खगोलीय घटना का गवाह बनेगा। इस दिन पूर्णिमा और गर्मी की संक्रांति का संयोग होता है, जिसे 'स्ट्रॉबेरी मून' के नाम से जाना जाता है। इस विशेष नाम को नेटिव अमेरिकन एल्गोंक्वियन जनजातियों ने दिया था, जिन्होंने जून के महीने में जंगली स्ट्रॉबेरी की फसल का संकेत दिया था। यह नाम सुनने में जितना रोचक है, उतना ही इसका खगोलीय महत्व भी है।

भाग्य से, टेक्सास में इस विशेष चंद्रोदय को देखने का सबसे अच्छा समय शाम 8:10 बजे है। इस समय चंद्रमा पूर्व दिशा में दिखाई देगा और धीरे-धीरे आसमान में उभरता जाएगा। हालांकि, अधिकांश लोग यह मानते हैं कि स्ट्रॉबेरी मून का रंग गुलाबी होगा, लेकिन वास्तव में चंद्रमा का रंग भगवा या पीला होता है, जो पृथ्वी के वातावरण के कारण होता है।

मून इल्यूजन और अन्य खगोलीय संयोग

मून इल्यूजन और अन्य खगोलीय संयोग

इस विशेष खगोलीय घटना को और भी खास बनाता है 'मून इल्यूजन'। जब चंद्रमा गर्मी की संक्रांति के दौरान आसमान में उभरता है, तो वह बड़ा और अधिक निकट प्रतीत होता है। यह एक अद्वितीय दृश्य है, जो हर किसी को मोहित करता है।

इसके साथ ही, आकाशगंगा की अन्य घटनाएं भी इस महीने में घटित होने वाली हैं। 24 जून को बृहस्पति की उपस्थिती और 27 जून को शनि के साथ चंद्रमा का उदय भी खास दृश्य हो सकते हैं। नासा के अनुसार, यह खगोलीय घटना जून 2024 की महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक होगी।

स्ट्रॉबेरी मून का सांस्कृतिक और खगोलीय महत्व

स्ट्रॉबेरी मून का सांस्कृतिक और खगोलीय महत्व

स्ट्रॉबेरी मून सिर्फ एक खगोलीय घटना नहीं है, बल्कि इसका सांस्कृतिक महत्व भी है। नेटिव अमेरिकन एल्गोंक्वियन जनजातियों के अनुसार, यह घटना जंगली स्ट्रॉबेरी की फसल लिए संकेतक मानी जाती थी। इस दृष्टिकोण से यह न केवल खगोलीय, बल्कि सांस्कृतिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है।

खगोल विद्या में रुचि रखने वालों के लिए यह एक अनूठा अवसर है। इसके अलावा, यह घटना चंद्रमा की कक्षा और पृथ्वी के झुकाव के कारण परिवर्तनशील रंगों का अद्वितीय दृश्य भी प्रस्तुत करती है। चंद्रमा का रंग भगवा या पीला पृथ्वी के वातावरण के कारण होता है। जैसा कि हम अक्सर देखते हैं, आकाश में चंद्रमा का रंग बदलता रहता है, जो पृथ्वी के वातावरण और सूर्य की किरणों के फैलाव के कारण होता है।

क्या होते हैं इस तरह के खगोलीय बदलाव

क्या होते हैं इस तरह के खगोलीय बदलाव

इस स्ट्रॉबेरी मून और गर्मी की संक्रांति के अलावा, वर्ष 2024 में अन्य महत्वपूर्ण पूर्णिमाएं भी होने वाली हैं। इनमें 21 जुलाई को बक मून, 19 अगस्त को स्टर्जन मून, और 17 सितंबर को हार्वेस्ट मून शामिल हैं। इसके अलावा, इस साल कोई ब्लड मून देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन कई अन्य खगोलीय घटनाएं निश्चित रूप से देखने लायक होंगी।

खगोल विज्ञान की इस अनोखी घटना को देखने के लिए लोग पूरी तैयारी कर रहे हैं। यह घटना अगर हमसे छूट जाए, तो हमें अगले कई वर्षों तक इंतजार करना पड़ सकता है। इसलिए, इस रात का पूरा लाभ उठाएं और इस अद्वितीय दृश्य का आनंद लें।

मधुर गावडे

लेखक :मधुर गावडे

मैं पत्रकार हूं और मैं मुख्यतः दैनिक समाचारों का लेखन करता हूं। अपने पाठकों के लिए सबसे ताज़ा और प्रासंगिक खबरें प्रदान करना मेरा मुख्य उद्देश्य है। मैं राष्ट्रीय घटनाओं, राजनीतिक विकासों और सामाजिक मुद्दों पर विशेष रूप से ध्यान देता हूं।

एक टिप्पणी लिखें

नवीनतम पोस्ट
5जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

29मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

18मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

19मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

19जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

हमारे बारे में

समाचार प्रारंभ एक डिजिटल मंच है जो भारतीय समाचारों पर केन्द्रित है। इस प्लेटफॉर्म पर दैनिक आधार पर ताजा खबरें, राष्ट्रीय आयोजन, और विश्लेषणात्मक समीक्षाएँ प्रदान की जाती हैं। हमारे संवाददाता भारत के कोने-कोने से सच्ची और निष्पक्ष खबरें लाते हैं। समाचार प्रारंभ आपको राजनीति, आर्थिक घटनाएँ, खेल और मनोरंजन से जुड़ी हुई नवीनतम जानकारी प्रदान करता है। हम तत्काल और सटीक जानकारी के लिए समर्पित हैं, ताकि आपको हमेशा अपडेट रखा जा सके।