ऊपर
टीएस ईएएमसीईटी काउंसलिंग 2024 आज से शुरू: कैसे करें पंजीकरण; देखें महत्वपूर्ण तारीखें
जुल॰ 4, 2024
के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

टीएस ईएएमसीईटी काउंसलिंग 2024: आज से शुरू, जानें कैसे करें पंजीकरण

तेलंगाना राज्य उच्च शिक्षा परिषद (TSCHE) ने टीएस ईएएमसीईटी 2024 (टीजी ईएपीसीईटी) के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया आज से शुरू कर दी है। उम्मीदवारों को सूचित किया गया है कि वे बीई, बीटेक और फार्मेसी कोर्सों में प्रवेश के लिए tgeapcet.nic.in पर पंजीकरण करें। यह प्रक्रिया 4 जुलाई से शुरू होकर 23 जुलाई तक चलेगी।

काउंसलिंग प्रक्रिया के चरण

टीएस ईएएमसीईटी की काउंसलिंग प्रक्रिया में कई चरण शामिल हैं। इनमें से सबसे पहले उम्मीदवारों को अपनी बेसिक जानकारी ऑनलाइन भरनी होगी। इसके बाद उन्हें शुल्क का भुगतान करना होगा और स्लॉट बुकिंग करनी होगी। प्रमाणपत्र सत्यापन की प्रक्रिया 6 जुलाई से 13 जुलाई तक चलेगी। इसके बाद उम्मीदवार अपनी विकल्पों का चयन कर सकेंगे, जो 8 जुलाई से 15 जुलाई तक चलेगा। 15 जुलाई को विकल्पों को फ्रीज करना होगा।

प्रोविजनल अलॉटमेंट के परिणाम 19 जुलाई को या उससे पहले घोषित किए जाएंगे। चयनित उम्मीदवारों को 19 जुलाई से 23 जुलाई के बीच ट्यूशन फीस का भुगतान करने और आत्म-रिपोर्टिंग की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इस पूरी प्रक्रिया में कोई देरी नहीं होनी चाहिए, इसलिए उम्मीदवारों को सभी आवश्यक दस्तावेज और आवेदन शुल्क पहले से तैयार रखना चाहिए।

काउंसलिंग प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी

टीएस ईएएमसीईटी 2024 के काउंसलिंग प्रक्रिया का पहला चरण बेसिक जानकारी भरना है, जिसमें उम्मीदवारों को अपने व्यक्तिगत विवरण और शैक्षिक योग्यता से संबंधित जानकारी प्रदान करनी होगी। इसके बाद तीसरा चरण शुल्क भुगतान का है, जिसमें ऑनलाइन माध्यम से शुल्क अदा किया जाएगा। इसके बाद स्लॉट बुकिंग के तहत उम्मीदवारों को अपने सुविधानुसार एक स्लॉट चुना होगा, जिसमें वे अपने प्रमाणपत्रों का सत्यापन करा सकें।

प्रमाणपत्र सत्यापन के बाद उम्मीदवारों को विकल्प चुनना होगा। यह सबसे महत्वपूर्ण चरण है क्योंकि इसमें चुने गए विकल्पों के आधार पर ही उम्मीदवारों का अलॉटमेंट किया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवारों को बहुत सोच-समझकर और सावधानीपूर्वक अपने विकल्प चुनने चाहिए। विकल्प फ्रीज होने के बाद उम्मीदवार उन विकल्पों को बदल नहीं सकते।

महत्वपूर्ण तारीखें

प्रमाणपत्र सत्यापन की तिथियाँ 6 जुलाई से 13 जुलाई तक रहेंगी जबकि विकल्पों का चयन 8 जुलाई से 15 जुलाई तक किया जा सकता है। 15 जुलाई को विकल्प फ्रीज कर दिए जाएंगे, और प्रोविजनल अलॉटमेंट के परिणाम 19 जुलाई से पहले घोषित कर दिए जाएंगे। ट्यूशन फीस का भुगतान और आत्म-रिपोर्टिंग का समय 19 जुलाई से 23 जुलाई तक रहेगा।

पंजीकरण प्रक्रिया से संबंधित निर्देश

टीएस ईएएमसीईटी 2024 के काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सेदारी करना चाहते हैं, उन्हें सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे शैक्षिक प्रमाणपत्र, पहचान पत्र, और आवेदन शुल्क पहले से तैयार रखना चाहिए। उम्मीदवार ध्यान रखें कि आवेदन प्रक्रिया में कोई देरी नहीं होनी चाहिए। यदि उन्होंने सभी दस्तावेज पहले से तैयार कर लिए हैं, तो वह समय पर पंजीकरण कर पाएंगे और कोई समस्या नहीं होगी।

उम्मीदवारों के सुविधा के लिए वेबसाइट tgeapcet.nic.in पर विस्तृत दिशा-निर्देश दिए गए हैं। यदि किसी भी उम्मीदवार को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो वे वेबसाइट पर उपलब्ध हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सभी चरणों को ध्यान से पढ़ें और समझें, ताकि किसी भी गलती की संभावना कम हो और वे आसानी से अपने पसंदीदा कोर्स में प्रवेश कर सकें।

टीएस ईएएमसीईटी की यह काउंसलिंग प्रक्रिया नए छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यह सुनिश्चित करता है कि सभी योग्य उम्मीदवारों को उनके पसंदीदा कोर्स और कॉलेज में प्रवेश मिल सके। उम्मीदवारों को सभी दिशानिर्देशों का सही ढंग से पालन करना चाहिए ताकि कोई समस्या न आए और वे सफलतापूर्वक अपने काउंसलिंग प्रक्रिया को पूरा कर सकें।

मधुर गावडे

लेखक :मधुर गावडे

मैं पत्रकार हूं और मैं मुख्यतः दैनिक समाचारों का लेखन करता हूं। अपने पाठकों के लिए सबसे ताज़ा और प्रासंगिक खबरें प्रदान करना मेरा मुख्य उद्देश्य है। मैं राष्ट्रीय घटनाओं, राजनीतिक विकासों और सामाजिक मुद्दों पर विशेष रूप से ध्यान देता हूं।

एक टिप्पणी लिखें

नवीनतम पोस्ट
7जुल॰

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

28जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

29मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

17मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

9जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

हमारे बारे में

समाचार प्रारंभ एक डिजिटल मंच है जो भारतीय समाचारों पर केन्द्रित है। इस प्लेटफॉर्म पर दैनिक आधार पर ताजा खबरें, राष्ट्रीय आयोजन, और विश्लेषणात्मक समीक्षाएँ प्रदान की जाती हैं। हमारे संवाददाता भारत के कोने-कोने से सच्ची और निष्पक्ष खबरें लाते हैं। समाचार प्रारंभ आपको राजनीति, आर्थिक घटनाएँ, खेल और मनोरंजन से जुड़ी हुई नवीनतम जानकारी प्रदान करता है। हम तत्काल और सटीक जानकारी के लिए समर्पित हैं, ताकि आपको हमेशा अपडेट रखा जा सके।