ऊपर
TS EAMCET 2024 के परिणाम eapcet.tsche.ac.in पर घोषित; प्रत्यक्ष लिंक उपलब्ध
मई 18, 2024
के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

तेलंगाना राज्य उच्च शिक्षा परिषद (TSCHE) ने 18 मई को तेलंगाना राज्य इंजीनियरिंग, कृषि और फार्मेसी सामान्य प्रवेश परीक्षा (TS EAPCET) 2024 के परिणाम घोषित किए हैं। TSCHE की ओर से जवाहरलाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, हैदराबाद (JNTUH) द्वारा 7 से 11 मई, 2024 तक यह परीक्षा आयोजित की गई थी।

इस वर्ष इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में कुल 2,54,814 अभ्यर्थियों ने भाग लिया, जबकि कृषि और फार्मेसी प्रवेश परीक्षा में 1,00,449 अभ्यर्थी शामिल हुए। पंजीकृत अभ्यर्थियों में से लगभग सभी (94.45%) ने इंजीनियरिंग स्ट्रीम का विकल्प चुना, जबकि फार्मेसी और कृषि के लिए उपस्थिति 91.24% रही।

TS EAMCET 2024 के परिणाम कैसे देखें?

अपना परिणाम जानने के लिए, अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट eamcet.tsche.ac.in पर जा सकते हैं। वहां उन्हें निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा:

  1. अपना पंजीकरण विवरण दर्ज करें
  2. सबमिट पर क्लिक करें
  3. अपना परिणाम डाउनलोड करें
  4. भविष्य के संदर्भ के लिए परिणाम का प्रिंटआउट लें

TS EAMCET 2024 के लिए पासिंग मानदंड

सामान्य, ओबीसी और बीसी श्रेणियों के लिए पासिंग मानदंड कुल अंकों का कम से कम 25% है। वहीं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को बिना न्यूनतम अंक आवश्यकता के उनके स्कोर के आधार पर रैंक दिया जाएगा।

TS EAMCET 2024 के माध्यम से, छात्र तेलंगाना में इंजीनियरिंग, कृषि और फार्मेसी पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। इस परीक्षा में शामिल होने वाले अधिकांश छात्रों ने इंजीनियरिंग कोर्स का विकल्प चुना है। यह परीक्षा तेलंगाना के कई प्रख्यात संस्थानों में प्रवेश का मार्ग प्रशस्त करती है।

TS EAMCET 2024 के बारे में

TS EAMCET तेलंगाना राज्य में इंजीनियरिंग, कृषि और फार्मेसी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा हर साल TSCHE द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले छात्रों को राज्य के विभिन्न सरकारी और निजी इंजीनियरिंग, कृषि और फार्मेसी कॉलेजों में प्रवेश मिल सकता है।

TS EAMCET 2024 के परिणाम जारी होने के साथ ही, छात्रों को अब काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए तैयार रहना चाहिए। काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान, छात्रों को अपनी पसंद के कॉलेज और पाठ्यक्रम का चयन करने का मौका मिलेगा। काउंसलिंग प्रक्रिया के पूरा होने के बाद ही छात्रों को अपने चयनित कॉलेज में प्रवेश मिल पाएगा।

TS EAMCET परीक्षा में प्रतिस्पर्धा काफी तीव्र होती है क्योंकि तेलंगाना के हजारों छात्र इंजीनियरिंग, कृषि और फार्मेसी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इस परीक्षा में भाग लेते हैं। ऐसे में, अच्छे रैंक प्राप्त करने के लिए छात्रों को कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है।

TS EAMCET 2024 के परिणाम सफलतापूर्वक घोषित होने के साथ, छात्रों को अब अपने करियर को आगे बढ़ाने का अवसर मिला है। यह परीक्षा छात्रों के जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हो सकती है। इसलिए, अपने सपनों को साकार करने के लिए छात्रों को अब पूरी लगन से आगे बढ़ना चाहिए।

निष्कर्ष

TS EAMCET 2024 के परिणाम घोषित होने के साथ ही, तेलंगाना के हजारों छात्रों के लिए इंजीनियरिंग, कृषि और फार्मेसी पाठ्यक्रमों में प्रवेश का मार्ग प्रशस्त हो गया है। अब छात्रों को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए तैयार रहना चाहिए और अपने सपनों को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाना चाहिए। TS EAMCET जैसी प्रतिष्ठित परीक्षा में सफलता प्राप्त करना निश्चित रूप से हर छात्र के लिए गर्व की बात है।

मधुर गावडे

लेखक :मधुर गावडे

मैं पत्रकार हूं और मैं मुख्यतः दैनिक समाचारों का लेखन करता हूं। अपने पाठकों के लिए सबसे ताज़ा और प्रासंगिक खबरें प्रदान करना मेरा मुख्य उद्देश्य है। मैं राष्ट्रीय घटनाओं, राजनीतिक विकासों और सामाजिक मुद्दों पर विशेष रूप से ध्यान देता हूं।

एक टिप्पणी लिखें

नवीनतम पोस्ट
11जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

20मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

29मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

22मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

31मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

हमारे बारे में

समाचार प्रारंभ एक डिजिटल मंच है जो भारतीय समाचारों पर केन्द्रित है। इस प्लेटफॉर्म पर दैनिक आधार पर ताजा खबरें, राष्ट्रीय आयोजन, और विश्लेषणात्मक समीक्षाएँ प्रदान की जाती हैं। हमारे संवाददाता भारत के कोने-कोने से सच्ची और निष्पक्ष खबरें लाते हैं। समाचार प्रारंभ आपको राजनीति, आर्थिक घटनाएँ, खेल और मनोरंजन से जुड़ी हुई नवीनतम जानकारी प्रदान करता है। हम तत्काल और सटीक जानकारी के लिए समर्पित हैं, ताकि आपको हमेशा अपडेट रखा जा सके।