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ओला इलेक्ट्रिक के एस1 जेन 3 पोर्टफोलियो से नए इलेक्ट्रिक स्कूटरों की क्रांति
जन॰ 31, 2025
के द्वारा प्रकाशित किया गया rabindra bhattarai

ओला इलेक्ट्रिक का नया एस1 जेन 3 स्कूटर पोर्टफोलियो

ओला इलेक्ट्रिक ने हाल ही में अपने एस1 जेन 3 के साथ इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की दुनिया में एक नई क्रांति का शुभारंभ किया है। इसमें आठ नए मॉडल शामिल किए गए हैं जो विभिन्न उपभोक्ता श्रेणियों को ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए हैं, और ये स्कूटर न केवल मास, बल्कि प्रीमियम सेगमेंट की भी जरूरतों को पूरा करते हैं। ओला ने अद्वितीय डिजाइन और प्रौद्योगिकी का समावेश करके इन स्कूटरों में शानदार फीचर्स और स्मार्ट तकनीक शामिल की है। इसकी तीसरी पीढ़ी के प्लेटफॉर्म पर आधारित यह स्कूटर 20 फीसदी अधिक पालने की क्षमता और 11 फीसदी कम लागत के साथ आता है। यह स्कूटर जेन 2 मॉडल्स के मुकाबले 20 फीसदी ज्यादा रेंज देता है, जो इसे आधुनिक काल के लिए उपयुक्त बनाता है।

उन्नत तकनीकी विशेषताएं

ये नए स्कूटर बेजोड़ विशेषताओं के साथ आते हैं जिनमें मिड-ड्राइव मोटर, चेन ड्राइव और इंटीग्रेटेड मोटर कंट्रोल यूनिट (MCU) शामिल है। इससे प्रदर्शन और विश्वसनीयता में वृद्धि होती है। इसके अलावा, जेन 3 प्लेटफॉर्म में ड्यूल एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) और पेटेंटेड ब्रेक-बाय-वायर प्रौद्योगिकी शामिल है, जिससे 15 फीसदी तक ऊर्जा की वसूली बढ़ जाती है।

नए मॉडल्स की सूची और विशेषताएं

एस1 जेन 3 की श्रृंखला में एस1 एक्स (2kWh, 3kWh, 4kWh), एस1 एक्स+ (4kWh), एस1 प्रो (3kWh, 4kWh) और एस1 प्रो+ (4kWh, 5.3kWh) जैसे मॉडल्स को शामिल किया गया है। इन मॉडलों की कीमत ₹79,999 से लेकर ₹1,69,999 तक है। ये मूल्य ग्राहकों की विभिन्न आवश्यकता और बजट को ध्यान में रखकर निर्धारित किए गए हैं। तकनीकी उन्नयन के साथ, ओला ने उपभोक्ताओं को और भी आकर्षक विकल्प प्रदान किया है जिससे वे अपनी जरूरत के अनुसार सही मॉडल चुन सकें।

टेक्नोलॉजी और सुरक्षा

बाजार में बढ़ते प्रतिस्पर्धा के बीच, ओला इलेक्ट्रिक ने अपने जेन 3 स्कूटर की सुरक्षा पर भी खास ध्यान दिया है। इसमें एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम की मशहूर तकनीक और ब्रेक-बाय-वायर जैसी सुविधाओं को शामिल किया गया है ताकि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

MoveOS 5 बीटा का आगमन

इसके साथ ही, ओला इलेक्ट्रिक ने अपने MoveOS 5 बीटा सॉफ़्टवेयर का रोलआउट भी घोषित किया है, जिससे स्कूटरों में स्मार्टवॉच एप, स्मार्ट पार्क, भारत मूड, रोड ट्रिप मोड, लाइव लोकेशन शेयरिंग और इमरजेंसी एसओएस जैसी विशेषताएं जुड़ जाएंगी। इससे स्कूटर की स्मार्टनेस और कनेक्टिविटी का स्तर और ऊंचा हो जाएगा। ऐसे फीचर्स उन उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत फायदेमंद हैं जो रोज़मर्रा की जिंदगी में अपने स्कूटर को अधिक स्पष्ट और आधुनिक उपकरण के रूप में देखना चाहते हैं।

बिक्री और बाजार में पकड़

ओला ने अपने पुराने जेन 2 स्कूटरों पर आकर्षक छूट की पेशकश की है, जो ₹35,000 तक की है। इसके बावजूद, ओला ने भारतीय बाजार में अपने प्रभुत्व को बरकरार रखा है और जनवरी 2025 में 22,656 रजिस्ट्रेशनों के साथ भारतीय इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की शीर्ष निर्माता के रूप में अपनी स्थिति को पुनः प्राप्त किया है। इसने 25% बाजार हिस्सेदारी को अपने नाम किया है और महीने-दर-महीने वृद्धि में 65% की बढ़ोत्तरी दर्ज की है।

भविष्य की योजनाएं

ओला इलेक्ट्रिक की इस घोषणा के साथ भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों के भविष्य को लेकर उम्मीदें और बढ़ गई हैं। यह न केवल मौजूदा प्रतियोगियों के लिए एक चुनौतीपूर्ण संकेत है, बल्कि यहां तक कि उभरते हुए स्टार्टअप्स के लिए भी एक प्रेरणास्त्रोत है। आने वाले समय में इस क्षेत्र में और भी नवाचार और परिवर्तनों की संभावना है जो भारतीय उपभोक्ताओं के लिए फायदेमंद हो सकता है।

rabindra bhattarai

लेखक :rabindra bhattarai

मैं पत्रकार हूं और मैं मुख्यतः दैनिक समाचारों का लेखन करता हूं। अपने पाठकों के लिए सबसे ताज़ा और प्रासंगिक खबरें प्रदान करना मेरा मुख्य उद्देश्य है। मैं राष्ट्रीय घटनाओं, राजनीतिक विकासों और सामाजिक मुद्दों पर विशेष रूप से ध्यान देता हूं।

टिप्पणि (13)

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Mohammed Azharuddin Sayed जनवरी 31 2025

ओला का नया जेन 3 पोर्टफोलियो सच में दिलचस्प लगता है। बैटरी विकल्पों की विविधता देख कर कस्टमर की पसंद का ख्याल रखा गया है। मिड‑ड्राइव मोटर का इस्तेमाल फोकस्ड परफॉर्मेंस देता है। कुल मिलाकर टेक्निकल अपग्रेड को समझा जा सकता है।

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Avadh Kakkad फ़रवरी 1 2025

वास्तव में बैटरी क्षमता के आंकड़े थोड़े हाई दिखाए गए हैं, वास्तविक रेंज शहर की ट्रैफ़िक में घट सकती है। सेवा नेटवर्क का विस्तार अभी भी चुनौती बना हुआ है। इसलिए खरीदने से पहले टेस्ट राइड करना बेहतर रहेगा।

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Sameer Kumar फ़रवरी 2 2025

ओला इलेक्ट्रिक ने जिस तरह से जेन 3 को डिजाइन किया है वह भारत की सड़क परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए एक बड़ी छलांग है यह स्कूटर न सिर्फ एर्गोनॉमिक्स बल्कि बैटरी मैनेजमेंट में भी कई नई तकनीकों को लेकर आया है जो ऊर्जा की वापसी को 15% तक बढ़ा देती है और साथ ही मोटर कंट्रोल यूनिट को इंटीग्रेट कर क्लासिक ड्राइविंग एक्सपीरियंस को स्मूद बना देती है इस प्लेटफ़ॉर्म की सबसे बड़ी खूबी यही है कि यह विभिन्न प्रकार के उपयोगकर्ताओं को टार्गेट कर सकता है चाहे वह मिड‑सेगमेंट का कस्टमर हो या प्रीमियम सीमेंट का उपयोगकर्ता बहु‑स्तरीय मॉडल्स जैसे एस1 एक्स, एस1 प्रो और उनका हाई कैपेसिटी वर्ज़न सभी को एक ही बेस पर लाते हैं जिससे आफ्टर‑सेल्स सपोर्ट आसान हो जाता है बहुत से नई फीचर्स जैसे ड्यूल एबीएस और ब्रेक‑बाय‑वायर सुरक्षा को अगले लेवल पर ले जाते हैं और ये सभी फीचर एक सिंगल कंट्रोल यूनिट से मैनेज होते हैं जिससे रख‑रखाव में भी कमी आती है विस्तृत स्पेक्स को देख कर यह कहा जा सकता है कि 20% रेंज में बढ़ोतरी और 11% लागत में कटौती को एक साथ हासिल करना तकनीकी दृष्टि से एक चमत्कार है यह स्कूटर न सिर्फ तकनीकी रूप से आधुनिक है बल्कि उपयोगकर्ता अनुभव को भी कस्टमाइज़ करने की गहराई रखता है प्रोफेशनल राइडर्स के लिए भी यह पर्याप्त पावर डिलीवरी प्रदान करता है और साथ ही आम उपयोगकर्ता को भी सहजता से गाइड करता है यह सभी बातों को मिलाकर ओला इलेक्ट्रिक ने भारतीय इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में अपने पैर जमाने की रणनीति को और मजबूत किया है और आगे की मॉडलों के लिए एक बेस स्थापित किया है

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naman sharma फ़रवरी 3 2025

ऊपर उल्लिखित तथ्यों को देखते हुए, यदि हम गुप्त रूप से देखे तो इस प्रकार की तकनीकी प्रगति के पीछे सूक्ष्म नियंत्रण एजेंसियों का प्रभाव नहीं अनदेखा किया जा सकता। इसके साथ ही डेटा संग्रहण के संभावित दुरुपयोग का प्रश्न हमेशा बना रहता है, विशेषकर लाइव लोकेशन शेयरिंग जैसी सुविधाओं में।

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Sweta Agarwal फ़रवरी 4 2025

ओह, कितना आकर्षक है ना कि हमें हर मिनट में अपनी लोकेशन शेयर करने को कहा जा रहा है, जैसे हम सबकों को सरकारी निगरानी में लेना भाग्यशाली है।

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KRISHNAMURTHY R फ़रवरी 5 2025

मैशन देखो, एमोक्लो की नई मिड‑ड्राइव मोटर का टॉर्क रेटिंग एन्हांस्ड है 🚀। ग्रिड‑मॉड्यूलर बैटरी पैक की बदौलत थ्रॉटल रिस्पॉन्स सॉलिड रहता है। हैदराबाद से दिल्ली तक टेस्ट राइड पर फीडबैक ने बताया कि एब्स सिस्टम लैंडिंग सेक्टर्स को सटीक बनाता है। कुल मिलाकर, इको‑फ्रेंडली कॉन्सेप्ट को स्केलेबल बनाया गया है।

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priyanka k फ़रवरी 6 2025

बिलकुल सही कहा, पर क्या आप जानते हैं कि इन फीचर्स को इंटीग्रेट करने में कितनी अतिरिक्त लागत आती है? यह लागत अंततः ग्राहक को ही भुगतनी पड़ती है, है ना? 😏

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sharmila sharmila फ़रवरी 7 2025

वास्तव में ओला का नया पोर्टफोलियो बहुत बढ़िया लगRा है। मैं तो अभी तक सोच रहा हूँ कि कौन सा मॉडल लेऊँ। बैटरी का साल में चार्जिंग खर्च भी कम होना चाहिए। थ्यंकस ओला!

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Shivansh Chawla फ़रवरी 8 2025

देश की शान को बढ़ावा देना है तो इस तरह के प्रोडक्ट को अपनाना ही चाहिए, वर्ना विदेशी ब्रांड ही मारेंगे हमारे बाजार को। इस जेन 3 में दिये गए टेक्निकल स्पेसिफिकेशन को देखो, शोरूम में दिखाने लायक है।

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Akhil Nagath फ़रवरी 9 2025

जैसा कि नैतिक मूल्यों के अनुसार उचित है, हमें इस प्रौद्योगिकी को सामाजिक लाभ के लिए उपयोग करना चाहिए, न कि केवल व्यक्तिगत रोमांच के लिए 😊। यह एक नैतिक दायित्व है कि हम इस तकनीक को पर्यावरण संरक्षण के साथ जोड़ें।

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vipin dhiman फ़रवरी 11 2025

भाई ये स्कूटर तो बिंदास है।

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vijay jangra फ़रवरी 12 2025

ओला की इस पहल को मैं अत्यंत सराहनीय मानता हूँ, यह न केवल बाजार में विविधता लाता है बल्कि उपभोक्ताओं को सुलभ मूल्य पर उच्च तकनीक प्रदान करता है। इस प्रकार के प्रगतिशील कदम हमारे देश की ऊर्जा स्वतंत्रता की दिशा में एक सकारात्मक संकेत हैं। आशा है कि आगे भी इस तरह के नवाचार जारी रहेंगे और उद्योग में प्रतिस्पर्धा स्वस्थ रूप से बढ़ेगी।

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Vidit Gupta फ़रवरी 13 2025

ओला का नया पोर्टफोलियो, आकर्षक है, विभिन्न मॉडल्स, विभिन्न कीमतों में, सभी को ध्यान में रखते हुए, एक बेहतरीन विकल्प प्रदान करता है, उपयोगकर्ताओं को चयन की स्वतंत्रता देता है, आशा है कि यह बाजार में अच्छा प्रदर्शन करेगा।

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