ऊपर
एनटीपीसी बोंगाइगांव ने जोरदार उत्साह से मनाया विश्व तंबाकू निषेध दिवस
मई 31, 2024
के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

एनटीपीसी बोंगाइगांव ने जोरदार उत्साह से मनाया विश्व तंबाकू निषेध दिवस

31 मई को एनटीपीसी बोंगाइगांव ने पूरी तत्परता और जोश के साथ विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया। इस अवसर पर अनेक आयोजन किए गए जिनका उद्देश्य था तंबाकू के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता बढ़ाना और तंबाकू मुक्त जीवनशैली को प्रोत्साहित करना। इस पहल का नेतृत्व डॉ. डी. पॉल ने किया, जिन्होंने चिकित्सा प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित प्रतिज्ञा समारोह की अध्यक्षता की।

प्रतिज्ञा समारोह एवं हस्ताक्षर अभियान

प्रतिज्ञा समारोह में बिजनेस यूनिट प्रमुख अखिलेश सिंह ने सभी कर्मचारियों को तंबाकू से दूर रहने की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि तंबाकू का सेवन न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, बल्कि कार्यक्षमता पर भी नकारात्मक असर डालता है। इस समारोह में एनटीपीसी के विभिन्न विभागों के कर्मचारी और सहयोगियों ने भाग लिया।

इसके बाद हस्ताक्षर अभियान का आयोजन हुआ जिसमें कर्मचारियों ने तंबाकू निषेध की प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर किए। यह पहल केवल एक औपचारिकता नहीं थी, बल्कि एक सामूहिक संकल्प था जो तंबाकू के खिलाफ एक मजबूत संदेश देता है। अस्पताल परिसर में चिकित्सा और नर्सिंग स्टाफ ने भी इस अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लिया।

तंबाकू के स्वास्थ्य पर प्रभाव

तंबाकू सेवन स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक है। इससे ना केवल फेफड़ों का कैंसर, हृदय रोग, और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं, बल्कि इसका प्रभाव हमारे मानसिक और सामाजिक जीवन पर भी पड़ता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, तंबाकू के सेवन से हर साल लाखों लोगों की मौत होती है और कई लोग गंभीर बीमारियों से जूझते हैं।

एनटीपीसी बोंगाइगांव ने इस दिन के महत्व को समझते हुए तंबाकू निषेध को लेकर जो पहल की, वह न केवल कर्मचारियों के लिए बल्कि समाज के लिए भी प्रेरणादायक है। इस पहल से यह संदेश मिलता है कि संगठन ना सिर्फ अपने उत्पादन और व्यवसाय में उत्कृष्टता चाहते हैं, बल्कि अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य और भलाई का भी पूरा ख्याल रखते हैं।

मंत्री और वरिष्ठ कार्यालयी की भूमिका

इस समारोह में इंडुरी एस. रेड्डी, महाप्रबंधक (ओ एंड एम) और अशुतोष बिस्वास, महाप्रबंधक (ऑपरेशंस) ने भी हिस्सा लिया और संचालन एवं रखरखाव कर्मचारियों और सहयोगियों को तंबाकू छोड़ने की प्रतिज्ञा दिलाई। उनके नेतृत्व में यह अभियान और भी मजबूत हुआ। ये सभी वरिष्ठ अधिकारी इस बात पर बल दिया कि एनटीपीसी का हर कर्मचारी तंबाकू से मुक्त हो और स्वस्थ जीवन जिए।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस का वैश्विक महत्व

विश्व तंबाकू निषेध दिवस का उद्देश्य तंबाकू के खिलाफ वैश्विक स्तर पर जागरूकता बढ़ाना है। इसका थीम हर साल बदलता है, लेकिन मुख्य उद्देश्य यही होता है कि तंबाकू के सेवन के दुष्प्रभावों को समझाने और इसे कम करने के प्रयास किए जाएं। एनटीपीसी बोंगाइगांव ने इस दिन का महत्व समझते हुए जो साझेदारी की है, वह न केवल एक उदाहरण है बल्कि एक प्रेरणा भी है कि कैसे एक संगठन सामाजिक स्वास्थ्य के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभा सकता है।

इसी क्रम में यह भी जरूरी है कि सभी जगह इस तरह की पहलों को प्रोत्साहित किया जाए। हर संस्थान और संगठन को तंबाकू निषेध के प्रति जागरूक होना चाहिए और इस दिशा में कार्य करना चाहिए। इस तरह की सक्रियता से न केवल कर्मचारियों का स्वास्थ्य सुधरेगा, बल्कि कार्यक्षमता में भी वृद्धि होगी।

समाज में जागरूकता फैलाना

तंबाकू निषेध का संदेश समाज के हर हिस्से तक पहुंचना चाहिए। इसके लिए एनटीपीसी बोंगाइगांव जैसी पहलों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाती है। समाज में तंबाकू निषेध के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए हमें हर संभव प्रयास करना चाहिए। इसके लिए केवल संगठनों का ही नहीं, बल्कि व्यक्तियों का भी योगदान आवश्यक है। हर व्यक्ति को अपने स्तर पर यह संकल्प लेना चाहिए कि वह तंबाकू का सेवन नहीं करेगा और दूसरों को भी इसके दुष्प्रभावों से अवगत कराएगा।

अंत में, एनटीपीसी बोंगाइगांव का यह प्रयास तंबाकू के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह न केवल एक दिन का अभियान है, बल्कि एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है जो समाज और कार्यस्थल को तंबाकू से मुक्त बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस तरह की पहलों से ही एक स्वस्थ, खुशहाल और उत्पादक समाज का निर्माण संभव है।

मधुर गावडे

लेखक :मधुर गावडे

मैं पत्रकार हूं और मैं मुख्यतः दैनिक समाचारों का लेखन करता हूं। अपने पाठकों के लिए सबसे ताज़ा और प्रासंगिक खबरें प्रदान करना मेरा मुख्य उद्देश्य है। मैं राष्ट्रीय घटनाओं, राजनीतिक विकासों और सामाजिक मुद्दों पर विशेष रूप से ध्यान देता हूं।

एक टिप्पणी लिखें

नवीनतम पोस्ट
2जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

19मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

16जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

12मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

11मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

हमारे बारे में

समाचार प्रारंभ एक डिजिटल मंच है जो भारतीय समाचारों पर केन्द्रित है। इस प्लेटफॉर्म पर दैनिक आधार पर ताजा खबरें, राष्ट्रीय आयोजन, और विश्लेषणात्मक समीक्षाएँ प्रदान की जाती हैं। हमारे संवाददाता भारत के कोने-कोने से सच्ची और निष्पक्ष खबरें लाते हैं। समाचार प्रारंभ आपको राजनीति, आर्थिक घटनाएँ, खेल और मनोरंजन से जुड़ी हुई नवीनतम जानकारी प्रदान करता है। हम तत्काल और सटीक जानकारी के लिए समर्पित हैं, ताकि आपको हमेशा अपडेट रखा जा सके।