ऊपर
जुनेटीनथ 2024 पर क्या-क्या बंद रहेगा? छुट्टी के पहले जानने योग्य बातें
जून 19, 2024
के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

जुनेटीनथ 2024: क्या बंद रहेगा और क्या खुलेगा?

19 जून, 2024 को जुनेटीनथ की छुट्टी का पालन किया जाएगा, जिसे 1865 में टेक्सास में 250,000 से अधिक गुलाम व्यक्तियों की मुक्ति की याद में मनाया जाता है। इसे 2021 में राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा आधिकारिक संघीय अवकाश घोषित किया गया था। इस विशेष दिन का उत्सव परेड, शिक्षण सेशन, परिवारिक मिलन और खास व्यंजनों के साथ घूमता है।

संस्थाएँ और सेवाएँ जो बंद रहेंगी

बैंक: प्रमुख बैंक जैसे बैंक ऑफ अमेरिका, वेल्स फारगो, जेपी मॉर्गन, और टीडी बैंक बंद रहेंगे। हालांकि, अधिकांश एटीएम चालू रहेंगे।

शेयर बाजार: न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज और नैस्डैक भी बंद रहेंगे।

डाकघर: अमेरिकी डाक सेवा (USPS) भी बंद रहेगी और उस दिन मेल वितरण भी नहीं होगा।

पब्लिक स्कूल: सभी सरकारी स्कूल बंद रहेंगे।

विभागीय मोटर वाहन कार्यालय (DMV): पूरे देश के DMV भी इस अवकाश पर बंद रहेंगे।

संस्थाएँ और सेवाएँ जो खुली रह सकती हैं

कुछ निजी स्कूल और विश्वविद्यालय अपनी तरफ से छुट्टी का पालन कर सकते हैं, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है। इसके अलावा, UPS और FedEx जैसी सेवाएँ अपनी सामान्य ऑपरेशनों को जारी रखेंगी।

कुछ राष्ट्रीय रिटेल चेन जैसे बेस्ट बाय और टारगेट अपनी दुकानों को खुला रख सकती हैं। लेकिन फिर भी स्थानीय व्यवसायों और संस्थाओं के घंटों की जांच कर लेना बेहतर रहेगा।

जुनेटीनथ का ऐतिहासिक महत्व

जुनेटीनथ का ऐतिहासिक महत्व

इस दिन को महत्त्वपूर्ण इसलिए माना जाता है क्योंकि यह 19 जून, 1865 है जब मेजर जनरल गॉर्डन ग्रेंजर ने टेक्सास में गलवेस्टन में जाकर निगेटो को स्वतंत्रता का हुक्म सुनाया था। इसके बाद टेक्सास में गुलाम व्यक्तियों को स्वतंत्रता मिली।

1940 और 1950 के दशक में जुनेटीनथ की परंपराएँ टूट गईं, लेकिन 1980 में टेक्सास ने इसे राज्य छुट्टी के रूप में अपनाया। आखिरकार, 2021 में राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसे संघीय अवकाश के रूप में मान्यता दी।

जुनेटीनथ समारोह

जुनेटीनथ समारोह

इस दिन लोग ऐतिहासिक पुनरावलोकन, परेड, सांस्कृतिक कार्यक्रम, और परंपरागत व्यंजनों के माध्यम से इस दिन को मनाते हैं। सार्वजनिक पार्कों और अन्य स्थलों पर सामूहिक समारोह आयोजित किए जाते हैं। लोगों में उत्साह और भाईचारे की भावना को भी इस दिन के दौरान देखा जा सकता है।

इस दिन को मनाने के लिए अलग-अलग समुदायों द्वारा विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाता है, जिसमें शामिल है ऐतिहासिक स्थानों का दौरा, विशेष व्याख्यान, और संस्कृति के प्रदर्शनों का आनंद लेना।

बिजनेस और स्थानीय सेवाओं का संचालन

हालांकि कुछ रिटेल स्टोर खुले रह सकते हैं, लेकिन स्थानीय व्यवसायों और सेवाओं के समय के विषय में पहले से जानकारी प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। इससे आपको किसी प्रकार की असुविधा से बचने में मदद मिलेगी।

इस दिन का पालन करने के लिए आपको अपने समुदाय की स्थानीय घोषणाओं और सूचनाओं पर ध्यान देना चाहिए।

मधुर गावडे

लेखक :मधुर गावडे

मैं पत्रकार हूं और मैं मुख्यतः दैनिक समाचारों का लेखन करता हूं। अपने पाठकों के लिए सबसे ताज़ा और प्रासंगिक खबरें प्रदान करना मेरा मुख्य उद्देश्य है। मैं राष्ट्रीय घटनाओं, राजनीतिक विकासों और सामाजिक मुद्दों पर विशेष रूप से ध्यान देता हूं।

एक टिप्पणी लिखें

नवीनतम पोस्ट
15मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

19जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

30मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

15जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

22मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

हमारे बारे में

समाचार प्रारंभ एक डिजिटल मंच है जो भारतीय समाचारों पर केन्द्रित है। इस प्लेटफॉर्म पर दैनिक आधार पर ताजा खबरें, राष्ट्रीय आयोजन, और विश्लेषणात्मक समीक्षाएँ प्रदान की जाती हैं। हमारे संवाददाता भारत के कोने-कोने से सच्ची और निष्पक्ष खबरें लाते हैं। समाचार प्रारंभ आपको राजनीति, आर्थिक घटनाएँ, खेल और मनोरंजन से जुड़ी हुई नवीनतम जानकारी प्रदान करता है। हम तत्काल और सटीक जानकारी के लिए समर्पित हैं, ताकि आपको हमेशा अपडेट रखा जा सके।