ऊपर
महाराष्ट्र एचएससी परिणाम 2024 घोषित, 93.37% उत्तीर्ण प्रतिशत दर्ज
मई 21, 2024
के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमएसबीएसएचएसई) ने उच्च माध्यमिक प्रमाणपत्र (एचएससी) या कक्षा 12वीं की परीक्षा के परिणाम आधिकारिक रूप से घोषित कर दिए हैं। परीक्षा के लिए कुल 15,13,909 छात्रों ने पंजीकरण कराया था। परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in और hscresult.mahahsscboard.in पर उपलब्ध हैं।

इस वर्ष उत्तीर्ण प्रतिशत 93.37% रहा है, जो पिछले वर्ष की तुलना में थोड़ा कम है। लड़कियों ने इस साल भी बाजी मारी है और 95.44% की समग्र उत्तीर्ण दर के साथ लड़कों के 91.60% को पीछे छोड़ दिया है। लड़कियों का प्रदर्शन लगातार पिछले कुछ वर्षों से लड़कों से बेहतर रहा है।

क्षेत्रीय स्तर पर देखें तो कोंकण क्षेत्र ने 97.91% उत्तीर्ण दर के साथ सूची में टॉप किया है, जबकि मुंबई ने 91.95% के साथ सबसे कम उत्तीर्ण प्रतिशत दर्ज किया है। कोंकण के बाद पुणे क्षेत्र 95.39% और नागपुर क्षेत्र 94.86% उत्तीर्ण दर के साथ क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

इस वर्ष परीक्षा में कई छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है। कुल 8782 छात्रों ने 90% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। इसमें 4357 लड़कियां और 4425 लड़के शामिल हैं। पिछले साल की तुलना में 90% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या में इजाफा हुआ है।

परिणामों पर असंतुष्ट छात्रों के लिए पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया 22 मई से शुरू

महाराष्ट्र बोर्ड ने उन छात्रों के लिए पुनर्मूल्यांकन और सत्यापन प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की है जो अपने परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं। यह प्रक्रिया 22 मई से शुरू होगी। पुनर्मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपने अंक पत्रों को ध्यान से जांचें और किसी भी विसंगति के मामले में पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करें।

अनुपूरक परीक्षाएं जून-जुलाई में, आवेदन 27 मई से

जो छात्र परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाए हैं, उनके लिए अनुपूरक परीक्षाएं जून-जुलाई में आयोजित की जाएंगी। अनुपूरक परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 मई से शुरू होगी। छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अनुपूरक परीक्षा का विस्तृत शेड्यूल बाद में घोषित किया जाएगा।

महाराष्ट्र शिक्षा मंत्री ने छात्रों को दी बधाई

महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री श्री दीपक केसरकर ने परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले सभी छात्रों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि छात्रों ने कोविड-19 महामारी के कठिन समय के बावजूद कड़ी मेहनत की है और यह उनकी मेहनत का ही नतीजा है। उन्होंने उन छात्रों को भी प्रोत्साहित किया जो परीक्षा में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाए और कहा कि अनुपूरक परीक्षा उनके लिए एक और अवसर है।

निष्कर्ष

महाराष्ट्र एचएससी परिणाम 2024 की घोषणा के साथ ही छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण पड़ाव पूरा हो गया है। 93.37% का उत्तीर्ण प्रतिशत छात्रों और शिक्षकों की कड़ी मेहनत को दर्शाता है। बोर्ड द्वारा पुनर्मूल्यांकन और अनुपूरक परीक्षा की व्यवस्था छात्रों के हित में एक सराहनीय कदम है। आशा है कि छात्र अपने प्रदर्शन से सीख लेते हुए आगे के सफर के लिए खुद को बेहतर तरीके से तैयार करेंगे।

मधुर गावडे

लेखक :मधुर गावडे

मैं पत्रकार हूं और मैं मुख्यतः दैनिक समाचारों का लेखन करता हूं। अपने पाठकों के लिए सबसे ताज़ा और प्रासंगिक खबरें प्रदान करना मेरा मुख्य उद्देश्य है। मैं राष्ट्रीय घटनाओं, राजनीतिक विकासों और सामाजिक मुद्दों पर विशेष रूप से ध्यान देता हूं।

एक टिप्पणी लिखें

नवीनतम पोस्ट
12मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

21मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

31मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

27मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

5जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

हमारे बारे में

समाचार प्रारंभ एक डिजिटल मंच है जो भारतीय समाचारों पर केन्द्रित है। इस प्लेटफॉर्म पर दैनिक आधार पर ताजा खबरें, राष्ट्रीय आयोजन, और विश्लेषणात्मक समीक्षाएँ प्रदान की जाती हैं। हमारे संवाददाता भारत के कोने-कोने से सच्ची और निष्पक्ष खबरें लाते हैं। समाचार प्रारंभ आपको राजनीति, आर्थिक घटनाएँ, खेल और मनोरंजन से जुड़ी हुई नवीनतम जानकारी प्रदान करता है। हम तत्काल और सटीक जानकारी के लिए समर्पित हैं, ताकि आपको हमेशा अपडेट रखा जा सके।