ऊपर
तेलंगाना स्थापना दिवस: कांग्रेस, BRS और बीजेपी ने आयोजित किए विशेष कार्यक्रम
जून 2, 2024
के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

तेलंगाना स्थापना दिवस: एक ऐतिहासिक दिन

तेलंगाना ने अपनी 10वीं स्थापना वर्षगांठ बड़े धूमधाम से मनाई, जिसमें राज्य की प्रमुख पार्टियों ने अपनी अपनी गतिविधियों के माध्यम से अपनी ताकत और समर्थन का प्रदर्शन किया। इस उत्सव का आयोजन कांग्रेस पार्टी, भारतीय राज्य समाजवादी पार्टी (बीआरएस) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) द्वारा किया गया था।

कांग्रेस के कार्यक्रम

कांग्रेस पार्टी द्वारा आयोजित मुख्य समारोह सिकंदराबाद के परेड ग्राउंड में हुआ। मुख्यमंत्री रेवंथ रेड्डी की अगुवाई में आयोजित इस कार्यक्रम का आरंभ सुबह 9:30 बजे हुआ। कार्यक्रम का आरंभ गन पार्क में पुष्पांजलि समारोह के साथ हुआ, जहाँ मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और तेलंगाना आंदोलन में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके पश्चात परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण किया गया और राज्य के आधिकारिक गान का शुभारंभ किया गया।

इस मौके पर राज्य के पुलिस कर्मियों को सम्मानित भी किया गया। दिन भर चलने वाले इस उत्सव में विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम, खरीदारी के स्टाल्स और खेलों का आयोजन भी हुआ। सांझ के समय टैंक बंड पर एक ध्वज मार्च का आयोजन किया गया, जहाँ मुख्यमंत्री ने विशाल जनसभा को संबोधित किया।

बीआरएस पार्टी का आयोजन

बीआरएस पार्टी, जिसे पहले तेलंगाना राष्ट्र समिति के नाम से जाना जाता था, ने भी स्थापना दिवस को बड़े स्तर पर मनाया। पार्टी के नेता के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) की अगुवाई में गन पार्क से अम्बेडकर प्रतिमा तक एक मोमबत्ती रैली निकाली गई। यह रैली तीन दिन तक चलने वाले उत्सव का हिस्सा थी, जिसमें तेलंगाना आंदोलन और बीआरएस के दस साल पूरे होने की यादों को दर्शाने वाली फोटो प्रदर्शनी भी शामिल थी।

बीजेपी का ध्वजारोहण

बीजेपी ने भी अपने पार्टी कार्यालय में ध्वजारोहण समारोह का आयोजन किया। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने इसमें भाग लिया और तेलंगाना की स्थापना के लिए संघर्ष करने वालों के प्रति सम्मान व्यक्त किया।

तेलंगाना का भविष्य

तेलंगाना का भविष्य

इस प्रचंड उत्सव में तेलंगाना राज्य की प्रगति और भविष्य को लेकर उठने वाले प्रश्नों पर भी चर्चा हुई। मुख्यमंत्री रेवंथ रेड्डी ने अपने भाषण में राज्य के विकास की योजनाओं और पिछले दस वर्षों में सरकारी नीतियों की सफलता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि तेलंगाना अब देश के विकसित राज्यों की सूची में शामिल हो चुका है और आने वाले समय में यह और भी प्रगति करेगा।

तेलंगाना में इस तरह की भव्यता के साथ स्थापना दिवस मनाने से यह स्पष्ट हो गया है कि राज्य के लोग अपने प्रदेश के विकास और प्रगति को लेकर गंभीर हैं। इस प्रकार के आयोजन ने एकजुटता का संदेश दिया और भविष्य में राज्य को और अधिक मजबूत बनाने का संकल्प व्यक्त किया।

मधुर गावडे

लेखक :मधुर गावडे

मैं पत्रकार हूं और मैं मुख्यतः दैनिक समाचारों का लेखन करता हूं। अपने पाठकों के लिए सबसे ताज़ा और प्रासंगिक खबरें प्रदान करना मेरा मुख्य उद्देश्य है। मैं राष्ट्रीय घटनाओं, राजनीतिक विकासों और सामाजिक मुद्दों पर विशेष रूप से ध्यान देता हूं।

एक टिप्पणी लिखें

नवीनतम पोस्ट
4जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

8जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

13जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

25मई

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

11जून

के द्वारा प्रकाशित किया गया मधुर गावडे

हमारे बारे में

समाचार प्रारंभ एक डिजिटल मंच है जो भारतीय समाचारों पर केन्द्रित है। इस प्लेटफॉर्म पर दैनिक आधार पर ताजा खबरें, राष्ट्रीय आयोजन, और विश्लेषणात्मक समीक्षाएँ प्रदान की जाती हैं। हमारे संवाददाता भारत के कोने-कोने से सच्ची और निष्पक्ष खबरें लाते हैं। समाचार प्रारंभ आपको राजनीति, आर्थिक घटनाएँ, खेल और मनोरंजन से जुड़ी हुई नवीनतम जानकारी प्रदान करता है। हम तत्काल और सटीक जानकारी के लिए समर्पित हैं, ताकि आपको हमेशा अपडेट रखा जा सके।