ऊपर

31 मई को एनटीपीसी बोंगाइगांव ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर कई प्रभावशाली कार्यक्रमों का आयोजन किया। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य तंबाकू मुक्त कार्यस्थल और जीवनशैली को बढ़ावा देना था। इस अवसर पर कर्मचारियों और सहयोगियों को तंबाकू से मुक्त रहने की प्रतिज्ञा दिलाई गई और एक हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। एनटीपीसी बोंगाइगांव के इन प्रयासों से स्वास्थ्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता झलकती है।

हंसी फ्लिक ने बार्सिलोना के नए कोच के रूप में अपनी पहली आधिकारिक इंटरव्यू दी, जिसमें उन्होंने अपनी आभार व्यक्त की और बार्सिलोना की फिलॉसफी व उनकी अपनी फिलॉसफी के बीच तालमेल की बात कही। उन्होंने क्लब की अकादमी की तारीफ की और टीमवर्क पर जोर दिया। फ्लिक ने अपने टाइटल जीतने की भूख का भी इजहार किया और फैंस से सहयोग की अपील की।

गुजरात के अमरेली जिले में शेरों के झुंड द्वारा सड़क के किनारे एक गाय का शिकार करते हुए वीडियो वायरल हो गया है। यह घटना रविवार रात को हुई जब गाँव वाले शेरों को देखने जमा हो गए। वन विभाग के अधिकारियों को सूचित किया गया था, लेकिन शेर जंगल में भाग गए। यह पहली घटना नहीं है; ऐसी घटनाएँ अब आम हो गई हैं।

Panchayat सीज़न 3 अमेज़न प्राइम पर रिलीज़ हो चुका है। इसे देखने के लिए आप टेलीकॉम रिचार्ज प्लान्स का उपयोग कर सकते हैं, जिनमें मुफ्त प्राइम मेंबरशिप शामिल हैं। जानें कौन-कौन से प्लान्स उपलब्ध हैं और कैसे आप बिना अतिरिक्त खर्च के इस सीरीज़ का आनंद ले सकते हैं।

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MSBSHSE) 27 मई को कक्षा 10वीं का परिणाम घोषित करेगा। विद्यार्थी जो परीक्षा में शामिल हुए थे वे अपनी परिणाम को आधिकारिक वेबसाइट mahahsscboard.in पर चेक कर सकते हैं। बोर्ड की ओर से पास प्रतिशत और अन्य विवरण सुबह 11 बजे जारी किए जाएंगे, लेकिन SSC परिणाम लिंक 1 बजे सक्रिय होगा।

आईपीएल 2024 का फाइनल मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा। इस रोमांचक मुकाबले में विजेता टीम को 20 करोड़ रुपये, जबकि उपविजेता को 13 करोड़ रुपये की इनामी राशि मिलेगी। टूर्नामेंट में तीसरे स्थान पर आने वाली टीम को 7 करोड़ रुपये मिलेंगे, और चौथे स्थान पर आने वाली टीम को 6.5 करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे।

मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पांड्या और उनकी पत्नी नताशा स्टैनकोविक के बीच तलाक की अटकलें जोरों पर हैं। सोशल मीडिया गतिविधियों और इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में टीम के खराब प्रदर्शन के चलते ये अफवाहें बढ़ी हैं। नताशा ने अपने सोशल मीडिया खातों से 'पांड्या' हटाया है और हार्दिक के जन्मदिन पर कोई पोस्ट नहीं किया है। नेटिज़न्स ने भी नताशा की मैचों में अनुपस्थिति पर ध्यान दिया है।

गुरुवार को चीन की सेना ने ताइवान के निकट बड़े पैमाने पर 'दंडात्मक' सैन्य अभ्यास किया, जिसमें सभी सैन्य शाखाएं भाग लीं। यह कार्रवाई ताइवान के राष्ट्रपति लाई चिंग-ते के उद्घाटन भाषण के जवाब में की गई, जिसे बीजिंग ने 'विभाजनकारी कृत्य' माना। ताइवान ने इन अभ्यासों की निंदा की और अपनी सेना को सतर्क कर दिया।

Adani Enterprises अब Wipro की जगह BSE सेंसेक्स में शामिल होगा, जो 30 शेयरों वाले बेंचमार्क इंडेक्स में शामिल होने वाला गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह का पहला स्टॉक होगा। इस बदलाव से पासिव फंड्स द्वारा Adani Enterprises में लगभग $118 मिलियन (करीब Rs 1,000 करोड़) के निवेश की संभावना है। इसका ऐलान 24 मई 2023 को होने के संभावित है, जो BSE के अर्ध-वार्षिक पुनर्संतुलन प्रक्रिया का हिस्सा है।

राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के तीसरे कार्यकाल में बड़े बदलावों का अनुमान लगाया है। इन बदलावों में पेट्रोलियम को जीएसटी के दायरे में लाना और राज्यों की वित्तीय स्वायत्तता पर अंकुश लगाना शामिल हो सकता है। किशोर के अनुसार, केंद्र सरकार राज्यों को संसाधन हस्तांतरित करने में देरी कर सकती है और वित्तीय जिम्मेदारी और बजट प्रबंधन (FRBM) मानदंडों को सख्त कर सकती है।

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमएसबीएसएचएसई) ने उच्च माध्यमिक प्रमाणपत्र (एचएससी) या कक्षा 12वीं की परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। इस वर्ष उत्तीर्ण प्रतिशत 93.37% रहा, जिसमें लड़कियों का प्रदर्शन 95.44% की समग्र उत्तीर्ण दर के साथ लड़कों के 91.60% से बेहतर रहा।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भारत सेवाश्रम संघ के बारे में अपनी टिप्पणी के संबंध में स्वामी पार्दिपातानंद उर्फ कार्तिक महाराज के कानूनी नोटिस का जवाब दिया है। बनर्जी ने खुद संस्था के खिलाफ होने से इनकार किया, लेकिन कुछ व्यक्तियों पर राजनीतिक गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया।